Biharबड़ी खबर ।

बिहार में 9 जुलाई के बाद मानसून होगा सक्रिय, 10 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

बिहार में जून के महीने में मानसून के प्रवेश के बाद से ही लगातार कई जिलों में मूसलाधार बारिश होने का सिलसिला जारी है. हालांकि बीते 2 दिनों से राजधानी समेत कई इलाकों में गर्मी भी महसूस की जा रही है. लेकिन मौसम विभाग के ताजा अपडेट के अनुसार 9 जुलाई के बाद से सूबे में मानसून के और ज्यादा सक्रिय होने की संभावना है.

बंगाल की खाड़ी में सक्रिय निम्न हवा के दबाव और नमी का सिस्टम कमजोर हो गया है. इसके साथ ही बंगाल की खाड़ी से होते हुए बिहार-झारखंड तक कोई साइक्लोन सर्किल का क्षेत्र सक्रिय नहीं है. इससे बिहार के अधिकांश हिस्सों में मानसूनी बारिश में कमी हो रही है. सोमवार को बिहार में सामान्य से 75 डिग्री कम बारिश रिकॉर्ड की गई.

हालांकि 9 जुलाई के बाद मानसून सक्रिय होने की संभावना है. मौसम विभाग ने 7 से 9 जुलाई तक 10 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. कटिहार, बांका, मुंगेर और भागलपुर में 7 जुलाई, पूर्वी-पश्चिम चंपारण और सुपौल में 7-8 जुलाई और अररिया, किशनगंज और पूर्णिया में 7,8 और 9 जुलाई को ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इसके साथ ही सभी जिलों को येलो जोन में रखा गया है जहां मौसम में कभी भी बदलाव हो सकता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button