Bihar

कर्पूरी ठाकुर की 100वीं जयंती आज : कर्पूरी के बाद बिहार से उठी एक और नेता को सम्मान देने की मांग, नाम जानकर हो जाएंगे हैरान…

Desk : बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और वंचितों के मसीहा कर्पूरी ठाकुर को उनके जन्म शताब्दी वर्ष पर केंद्र सरकार ने देश का सर्वोच्च सम्मान ‘भारत रत्न’ देने की घोषणा की है । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्पूरी को सामाजिक न्याय का पथप्रदर्शक बताया है । वहीं प्रदेश के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न सम्मान देने पर खुशी जताई है । वंचितों के मसीहा कर्पूरी ठाकुर की आज जयंती है । इस मौके पर देश की राजधानी दिल्ली से लेकर बिहार में पटना तक कई कार्यक्रम का आयोजन किया गया है । कर्पूरी ठाकुर को ‘भारत रत्न’ दिए जाने को लेकर अलग-अलग दलों के नेता अपनी प्रतिक्रियाएं भी दे रहे हैं ।
श्रीकृष्ण सिंह को सम्मान देने की बात जीतन राम मांझी ने कही है । बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर को मरणोपरांत भारत रत्न से सम्मानित किए जाने पर बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने कहा कि, भारत सरकार ने जननायक कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न से सम्मानित करके केवल उनका सम्मान नहीं बढ़ाया है बल्कि, सभी पिछड़ी जातियों और जनजातियों का सम्मान बढ़ाया है । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसी बात के लिए जाने जाते हैं… कहा जा रहा था कि, मोदी है तो मुमकिन है… आज ये बात साबित हो गई । इसी कड़ी में हम मांग करते हैं कि पर्वत पूज दशरथ मांझी जी को भी भारत रत्न की उपाधि दें । इसके साथ ही गरीबों को देवघर मंदिर में प्रथम पदार्पण कराने वाले और सामंती व्यवस्था को समाप्त करने वाले डॉ. श्रीकृष्ण सिंह भी इसी कैटेगरी में आते हैं। इसलिए उन्हें भी यह सम्मान दिया जाए ।

Related Articles

Back to top button