Bihar

इंतजार की घड़ी खत्म, 24 जून को जेपी पथ और करबिगहिया फ्लाईओवर का होगा उद्घाटन, जाम से मिलेगी मुक्ति

राजधानी पटना के ड्रीम प्रोजेक्ट अटल पथ फेज-2 (दीघा से जेपी गंगा पथ), जेपी गंगा पथ और मीठापुर आरओबी पर 24 जून से गाड़ियां दौड़ने लगेंगी. 24 जून को शाम साढ़े चार बजे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इसका लोकार्पण करेंगे. तीनों सड़कों में अंतिम चरण का काम चल रहा है. अब लोकार्पण की तैयारी की जा रही है. इन सड़कों पर आवागमन शुरू होने से पटना के लोगों, खास कर उत्तर बिहार आने-जाने वाले लोगों को काफी सुविधा होगी.

जेपी गंगा पथ के पहले चरण में दीघा से एएन सिन्हा संस्थान होते हुए पीएमसीएच तक का काम पूरा हो चुका है. इसका फायदा पीएमसीएच आने-जाने वालों मरीजों को भी मिलेगा. मंगलवार को पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने अधिकारियों के साथ गंगा पाथ वे का जायजा लिया और जरूरी निर्देश दिये.

15 जनवरी, 2021 को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आर ब्लॉक से दीघा तक बने अटल पथ के पहले फेज का लोकार्पण किया था. अब इसके दूसरे फेज दीघा से जेपी गंगा पथ तक का निर्माण करीब 70 करोड़ रुपये से हुआ है. इसके लिए अशोक राजपथ के ऊपर आरओबी बना कर अलाइनमेंट में आने वाले एफसीआइ के गोदाम की कुछ भूमि का अधिग्रहण किया गया. करीब 1.30 किमी लंबी फोरलेन सड़क बनाकर इसे जेपी गंगा पथ के रोटरी से जोड़ दिया गया है. इसके बनने से गंगा पथ से कुछ ही मिनटों में नेहरू पथ (बेली रोड) और आर ब्लॉक तक जाया जा सकता है. आर ब्लॉक और बेली रोड से अटल पथ होते हुए जेपी सेतु से उत्तर बिहार जाना और भी सुगम हो जायेगा.

आम लोगों को जेपी गंगा पथ से पीएमसीएच में प्रवेश नहीं मिलेगा. यहां केवल मरीज और उनके परिजन ही जा सकेंगे. पीएमसीएच में गंगा पथ के इंट्री प्वाइंट पर एक गेट लगाया गया है. वहां पर गार्ड की तैनाती भी होगी. आम लोग जेपी गंगा पथ दीघा होते हुए गांधी मैदान के पास (एएन सिन्हा संस्‍थान के पास) बने एप्रोच रोड के माध्यम से अशोक राजपथ पर आ सकते हैं और यहीं से गंगा पथ पर जा सकेंगे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button