BiharEducation News

बिहार : स्कूल के बाद विश्वविद्यालय की छुट्टियों में भारी कटोती, 92 से 89…

Desk : बिहार के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर के कार्यालय की ओर से विश्वविद्यालयों के लिए साल 2024 का कैलेंडर जारी किया गया है । बता दें कि, 5 महापुरुषों की जयंती पर छुट्टियों में कटौती की गई है । अब अनुग्रह नारायण सिंह, जयप्रकाश नारायण, कर्पूरी ठाकुर, श्रीकृष्ण सिंह और डॉ. राजेंद्र प्रसाद की जयंती पर छुट्टी नहीं मिलेगी । इन महापुरुषों की जयंती पर भी अब राज्य के सभी कॉलेज और यूनिवर्सिटी खुले रहेंगे । होलिडे कैलेंडर के मुताबिक वर्ष 2024 में कुल 89 छुट्टियां मिलेंगी । 30 दिनों की गर्मी छुट्टी, होली में 4 और ईद, मुहर्रम में 2-2 दिन की छुट्टी मिलेगी ।

आपको बता दें कि, राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर की स्वीकृति के बाद छुट्टी का कैलेंडर राज्यपाल सचिवालय ने जारी किया है । राजभवन से जारी आदेश के मुताबिक, लोकनायक जयप्रकाश नारायण की जयंती (11 अक्टूबर ) पर भी छुट्टी अगले साल यानि 2024 में नहीं रहेगी. इस दौरान 10 से 13 अक्टूबर तक दुर्गापूजा का अवकाश रहेगा । वर्ष 2024 में कुल 89 छुट्टियां होंगी । जिनमें 30 दिन गर्मी की छुट्टी रहेगी । 89 दिनों की छुट्टी में 12 रविवार हैं । गर्मी की छुट्टी शिक्षकों के लिए होगी, कर्मियों के लिए नहीं ।

वर्ष 2023 में कुल 92 छुट्टियां थीं ।

बता दें कि, वर्ष 2024 के लिए विश्वविद्यालय और कॉलेजों में अवकाश तालिक तैयार करने के लिए कुलपतियों की कमेटी बनी थी । कमेटी ने अपनी रिपोर्ट तैयार कर राजभवन को सौंपी थी । रिपोर्ट पर विचार-विमर्श के बाद छुट्टी का कैलेंडर जारी किया गया है । कमेटी में पटना विश्वविद्यालय, पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय और मुंगेर विश्वविद्यालय के कुलपतियों को शामिल किया गया था । 30 नवंबर को कमेटी गठन की अधिसूचना जारी हुई थी ।

Related Articles

Back to top button