Bihar

129 करोड़ की लागत से पटना में तैयार हुआ बापू टावर, जानें अंदर क्या-क्या है…

Desk : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना में बन रहे बापू टावर का आज निरीक्षण किया है । महात्मा गांधी को समर्पित बापू टावर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का यह ड्रीम प्रोजेक्ट है । सीएम ने बापू टावर के पांच में तीसरे और पहला फ्लौर पर जाकर निर्माण कार्य का जायजा लिया । निरीक्षण के दौरान भवन निर्माण विभाग के सचिव कुमार रवि ने मुख्यमंत्री को निर्माण कार्य से संबंधित विस्तृत जानकारी भी दी । आपको बता दें कि, बापू टावर का मुख्यमंत्री ने निरीक्षण किया । वहीं कुमार रवि ने मुख्यमंत्री को बताया कि, निर्माण कार्य तेजी से पूरा किया जा रहा है और इसे फिनिशिंग टच अब दिया जा रहा है । मुख्यमंत्री ने निरीक्षण के दौरान पर्यक्षा गृह, प्रतीक्षा कक्ष, अनुसंधान केंद्र आगंतुक सुविधा ओरिएंटेशन हॉल और अन्य संरचनाओं की भी जानकारी ली है । मुख्यमंत्री ने कहा कि यह परिसर ग्रीन एरिया रहे ।

महात्मा गांधी को समर्पित बापू टावर की खास बात

मुख्यमंत्री नीतीश कुमाप ने कहा कि, इसका निर्माण जल्द पूर्ण होने से बापू की जीवनी उनके विचारों और उनके आदर्शों को नई पीढ़ी जान सकेगी । बापू के जीवन से जुड़ी ऐतिहासिक घटनाएं गांधी जी के विचार स्वतंत्रता संग्राम में उनकी भूमिका बिहार से लगाव बापू के आदर्शों को बेहतर ढंग से रेखांकित करें । ताकि आमजन यहां आकर उसे देखें और समझ सकें ।

लगाई जा रही इतिहास से जुड़ी प्रदर्शनी

लगभग 42 करोड़ की लागत से गांधी जी और बिहार के इतिहास से जुड़ी प्रदर्शनी लगाई जा रही है । बापू टावर के आयताकार भवन का निर्माण कार्य पूरा हो गया है । सजाने का कार्य अंतिम चरण में है । वही गोलाकार भवन की बाहरी दीवार में 42 हजार किलो तांबे की परत लगाई गई है । दीवार पर लगने वाला तांबा ऑक्सीजन और नाइट्रोजन के रिएक्शन से इंद्रधनुषी रंगों में बदल रहा है ।

129 करोड़ की लागत से गर्दनीबाग के इलाके में बापू टावर का निर्माण हो रहा है । बापू टावर की प्रदर्शनी गैलरी में लगने वाली मूर्तियां और कलाकृतियों का निर्माण अहमदाबाद की फैक्ट्री में किया गया है ।

Related Articles

Back to top button