BiharTravel

बिहार में बुलेट ट्रेन के लिए बनेंगे 4 स्टेशन, लोगों को सिर्फ इस चिज का मिलेगा मुआवजा…

Desk : बुलेट ट्रेन पर चढ़ने का सपना बिहार के लोगों का जल्द पूरा होने वाला है । दरअसल भारतीय रेल ने बिहार की चार जगहों को स्टेशन बनाने के लिए चिह्नित किया है । वहीं नेशनल हाई स्पीड रेल कारपोरेशन लिमिटेड ने बिहार में जो रूट जारी किया है, उसके मुताबिक बक्सर के बाद आरा के उदवंतनगर पटना और गया में स्टेशन बनाया जाएगा ।
भोजपुर, पटना और गया के रास्ते दिल्ली से हावड़ा तक बुलेट ट्रेन का सपना पूरा होने वाला है । इसको लेकर एरियल सर्वे के बाद अब धरातल पर सर्वेक्षण का काम शुरू हो चुका है । वहीं रूट को लेकर बनी भ्रम की स्थिति अब समाप्त हो चुकी है ।
आपको बता दें कि, बुलेट ट्रेन रूट का एरियल सर्वे हो चुका है और अब सर्वे एजेंसी पिछले दो दिनों से इसके रास्ते में पड़ने वाले भोजपुर के विद्यमान ढांचा सर्वे का काम कर रही है ।
सर्वे कंपनी आइडियल इंप्रेशन मार्केट रिसर्च उदवंतनगर में गांव के लोगों से मिलकर उन्हें परियोजना के बारे में बता रही है और उनकी रजामंदी हासिल कर रही है । बताया जा रहा है कि वाराणसी- हावड़ा बुलेट ट्रेन कॉरिडोर दिल्ली-हावड़ा परियोजना का हिस्सा है ।
इसके तहत अलग फेज में दिल्ली से वाराणसी वाया लखनऊ-अयोध्या कॉरिडोर पर भी सर्वे का काम शुरू हो चुका है । इस परियोजना के पूरा होने पर भोजपुर से हावड़ा की दूरी मात्र 3 घंटे में तय किया जाएगा । बक्सर से कोलकाता की लगभग 760 किलोमीटर की दूरी महज ढाई घंटे में सफर किया जा सकेगा । वहीं, वाराणसी से हावड़ा की दूरी साढ़े तीन घंटे की होगी ।
आईआईएमआर कंपनी के सुपरवाइजर रमेश कुमार यादव ने बताया कि, सोशियो और स्ट्रक्चरल सर्वे के बाद मिट्टी जांच की प्रक्रिया शुरू होगी । उसके बाद जमीन के अधिग्रहण का कार्य किया जाएगा । जमीन का अधिग्रहण कार्य वर्ष 2025 तक शुरू होने की संभावना है ।

फिलहाल, अभी स्ट्रक्चरल और सोशियो सर्वे की जा रही है । साथ ही हाई स्पीड रेल कॉरिडोर में अधिग्रहण की जाने वाली भूमि के प्लाट का वेरिफिकेशन करते हुए रैयतों की रजामंदी ली जा रही है ।

रैयतों से भूमि के कागजात तैयार करने को कहा जा रहा है, जिससे मुआवजा की राशि मिलने में परेशानी न हो । चिह्नित प्लाट में घर, बोरिंग अथवा किसी तरह का कंस्ट्रक्शन, पेड़ आदि का मुआवजा अलग से देने का प्रावधान है ।

Related Articles

Back to top button