BiharSPECIAL STORYstateState News

पटना मैट्रो पकड़ने लगी रफ्तार! सीएम नीतीश 2025 के शुरुआती महिनों में पटना मैट्रो को दिखाएंगे हरी झण्डी। Patna Metro started picking up speed! CM Nitish will flag off Patna Metro in the early months of 2025.

Patna Metro started picking up speed!

पटना मैट्रो का काम तेजी से चल रहा है। जैसा कि पहले से प्रस्तावित है 2024 में इसके पहले फेज को शुरू कर दिया जाएगा। 22 सितम्बर 2020 को सीएम नीतीश कुमार ने मैट्रो परियोजना शुरू की थी। सबसे पहली मैट्रो ट्रैक कंकड़बाग के मलाही पकड़ी से पाटलिपुत्र बस स्टैंड तक प्रस्तावित है। इसे वर्ष 2024 के अंत और 2025 के आरंभिक महिनों में पूरा करना है। विगत दिनों मैट्रो कार्यों के निरीक्षण के बाद इसके समय से शुरू होने की संभावना जताई जाने लगी है।     

पटना मैट्रो के दो कॉरिडोर के बारे में जानिए।

Patna metro में दो कॉरिडोर पर तेजी से काम चल रहा है। कॉरिडोर दो (पटना जंक्शन से आइएसबीटी) पर भूमिगत निर्माण तेजी से हो रहा है। इसके बाद कॉरिडोर वन (दानापुर से मीठापुर) के भूमिगत खंड पर पर काम आगे बढ़ेगा। रूकनपुरा से पटना जंक्शन तक कॉरिडोर वन मेट्रो भूमिगत रहेगी। प्रस्तावित योजना के मुताबिक बेली रोड के उत्तरी छोर पर जमीन के नीचे मेट्रो का रूट होगा। इसमें प्रवेश और निकास को लेकर सड़क के दोनों तरफ सुरंग बनायी जायेगी। मेट्रो स्टेशन व ट्रैक का निर्माण जमीन से करीब 25 मीटर नीचे होगा।

सबसे बड़ा भूमिगत स्टेशन पटना जू होने वाला है। कनेक्टिविटी के मामले में राजेंद्र नगर मैट्रो स्टेशन सबसे उपयोगी होगा। इसे 2025 में पूरा भी किया जा सकता है। पूर्व मध्य रेलवे और पटना मैट्रो ने मिलकर राजेंद्रनगर मैट्रो स्टेशन को डिजाइन किया है।

जानिए कैसा होगा राजेंद्र नगर मैट्रो स्टेशन।

स्टेशन में दो प्रवेश/निकास द्वार होंगे।

 साथ ही आग से बचाव के लिए आपातकालीन सीढ़ी होगी। 

 एक प्रवेश/निकास द्वार -रेलवे परिसर के भीतर होगा।

दूसरा प्रवेश/निकास द्वार – रेलवे स्टेशन के दूसरी ओर कॉमर्स कॉलेज की तरफ।

तीसरा प्रवेश/निकास द्वार –  आर्ट एंड साइंस कॉलेज की ओर होगा।

अतः प्रवेश/निकास से पैदल यात्रियों को सड़क पार करने में मदद मिलेगी।

1,33,365 करोड़ से बनने वाली पटना मैट्रो नीतीश कुमार की महत्वकांक्षी योजना है।  पटना मैट्रो के विकास से पटना के ट्रैफिक में काफी सुधार होगा। नजदीकी शहरों जैसे बिहटा,आरा, दानापुर, मनेर, पटना साहिब आदि से पटना का जुड़ाव बेहतर होगा।

#theindiatop

#patna_metro

#CM_nitish_kumar

#Bihar

#patna_metro_complete_in_2025

#JDU #Bihar_News #Bihar_ki_aaj_ki_khabar

Related Articles

Back to top button