politics

पंचायत चुनाव 2021: ऑब्जर्वर को दी जा रही है ट्रेनिंग,EVM और बैलेट पेपर के ज़रिये होगा मतदान

द इंडिया टॉप, सेंट्रल डेस्क: बिहार में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारी काफी जोपर शोर से कि जा रही है। मतदान केंद्रों पर मतदाताओं को किसी तरह की परेशानी ना हो इसे देखते हुए राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव से संबंधित अधिकारियों को प्रशिक्षण देने की व्यवस्था की है. इस कड़ी में निर्वाचन आयोग के कार्यालय भवन में चुनाव को पारदर्शी ढंग से कराने के सन्दर्भ में ऑब्जर्वर को ट्रेनिंग दी जा रही है.
पंचायत चुनाव में ऑब्जर्वर को लगाया जाएगा. इस बार थोड़ी सी मेहनत बढ़ गई है. क्योंकि इस बार ईवीएम और मतपेटिका दोनों से चुनाव कराया जा रहा है. राज्य निर्वाचन आयोग के तरफ से ऑब्जर्वर को प्रशिक्षण दिया जा रहा है.

ताकि आयोग का चुनाव स्वतंत्र और निष्पक्ष कराने का जो दावा है उसको पूरा किया जा सके. अधिकारियों को मतदान केंद्र पर होने वाली हर गतिविधियों पर नज़र रखने के लिए ट्रेंड किया जा रहा है. ईवीएम और वीवीपैट का भी प्रशिक्षण दिया जा रहा है. अधिकारियों को बताया जा रहा है कि मॉक पोल आयोजित करके ईवीएम मशीन से कार्य पद्धति को प्रमाणित करे. पोलिंग को समय से शुरू करवाने के लिए पोलिंग के दिन उपलब्ध सभी आवश्यक सुविधाएं देने के लिए , ईवीएम में किसी प्रकार की गड़बड़ी होने पर उसे निर्धारित समयावधि में बदलने जैसे कई बातों की जानकारी देते हुए उन्हें ट्रेनिंग दी जा रही है. दरअसल बिहार में पंचायत चुनाव को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने आचार संहिता लागू कर दी है. इस बार कुल 11 चरणों में पंचायत चुनाव के मतदान होंगे. पहले चरण का मतदान 24 सितंबर को संपन्न होगा जबकि 11वें चरण का मतदान 12 दिसंबर को होगा. चुनाव को शांतिपूर्ण और निष्पक्ष ढंग से कराने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने पूरी तैयारी करने में जुटी हुआ है.

Related Articles

Back to top button