Pakistan

पाकिस्तान का हाथ खाली, किसी के पास बहुमत नहीं, अब तक का….

Desk : इस्लामाबाद से खबर है, जहां जेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ से जुड़े निर्दलीय उम्मीदवारों ने आम चुनावों में नेशनल असेंबली की अधिकांश सीटें जीत लीं है । वहीं धीमी गिनती और धांधली के आरोपों से प्रभावित नतीजों में यह आश्चर्यजनक जीत बताई जा रही है ।

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान चुनाव आयोग का कहना है कि, निर्दलीय उम्मीदवारों ने अब तक 98 सीटें जीती हैं, जबकि 22 सीटों पर अभी भी दावा नहीं किया गया है । अधिकांश निर्दलीय उम्मीदवार खान की पीटीआई से संबद्ध हैं । पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज ने अब तक 69 सीटें जीती हैं जबकि, पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी 51 सीटों पर विजयी हुई है ।


आपको बता दें कि, शेष 22 सीटें पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की अध्यक्षता वाली पीएमएलएन या पीपीपी को बढ़त दिलाने के लिए पर्याप्त नहीं होंगी । देश की तीन बड़ी पार्टियों में से कोई भी संसद में बहुमत के लिए जरूरी 169 सीटें नहीं जीत पाएगी । इसलिए वे अपने दम पर सरकार बनाने में असमर्थ हो सकते हैं ।

खास बात तो यह है कि, 100 से ज्यादा सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार आगे चल रहे हैं । हालांकि, लोगों का कहना है कि, इस बार निर्दलीय किंगमेकर हो सकते हैं । सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार शुक्रवार को जारी एक भाषण में इमरान खान के एआई-जनरेटेड वर्जन ने चुनाव में जीत का दावा किया था । वहीं इमरान खान अगस्त से जेल में बंद हैं । वह अपने समर्थकों तक संदेश पहुंचाने के लिए एआई का उपयोग कर रहे हैं ।

Related Articles

Back to top button