DELHIindiaState News

Manipur के बाद Hariyana में भड़की हिंसा। शोभा यात्रा के दौरान नूंह में बंदूक और पत्थर चले।Hariyan Voilence में 40 से ज्यादा FIR दर्ज, छह की गई जान।

Hariyan Voilence में 40 से ज्यादा FIR दर्ज, छह की गई जान

मणिपुर के साथ साथ आज हरियाणा भी जल रहा है। हरियाणा के नूंह से भड़की आग आज कई शहरों को अपनी चपेट में ले चुकी है। 31 जुलाई को नूंह में पहली वारदात हुई। एक अगस्त तक नूंह हिंसा के केंद्र में रहा। फिर तेजी से हरियाणा और दिल्ली के सीमावर्ती इलाकों तक इस हिंसा की आग फैल गई। इन इलाकों में कई जगह एहतियातन धारा 144 लगा दी गई है। वहीं छह से ज्यादा शहरों में इंटरनेट सेवा को भी बंद कर दिया गया है।अब तक मिली जानकारी के अनुसार तीन जिलों में छह की जान भी चली गई है।

हरियाणा(Hariyana) में कहां कहां हुई हिंसा?


1.नूंह (Nunh).
2.पलवल (Palwal).
3.मानेसर (Manesar).
4.सोहाना (Sohana).
5.पटौदी (Pataudi).
6.गुरुग्राम (Gururam)

घटना की व्यापकता को देखते हुए सीआरपीएफ की टुकड़ियों को तैनात किया गया है। अबतक इस मामले में 40 से ज्यादा FIR दर्ज हो गए हैं। वहीं विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल ने दो अगस्त को देशव्यापी प्रदर्शन किया। इस प्रदर्शन के दौरान हिंसा की कोई घटना रिपोर्ट नहीं हुई। लेकिन गुरुग्राम से एक वीडियो आया जिसमें बंद दुकान को लूटते दिखाया गया। पुलिस इस मामले में आरोपियों की तलाश कर रही है।

क्या है हरियाणा की हिंसा का कारण?

31 जुलाई 2023 को मेवात धार्मिक जलाभिषेक यात्रा निकाली गई। इस यात्रा के दौरान एक विशेष धर्म के करीब 800-900 लोगों ने हमला बोल दिया। श्रद्धालुओं पर पथराव किया गया। हमलावर अवैध हथियारों से भक्तों के ऊपर फायर करने लगे। ड्यूटी मैजिस्ट्रेट के ऊपर भी जानलेवा हमला किया गया। धर्मस्थल को भी क्षतिग्रस्त कर दिया।

हमले में ड्यूटी मैजिस्ट्रेट और उनके ड्राइवर बाल-बाल बच गये। हमलावरों ने पुलिस गाड़ियों को आग लगा दिया। इसके बाद हालात लगातार बिगड़ने लगे। दोनों धार्मिक पक्ष आमने सामने हो गए,और हिंसा ने बड़ा रूप ले लिया। जिसकी जद में हरियाणा के साथ साथ दिल्ली के कुछ इलाके भी आ चुके हैं। मामले में हरियाणा की खट्टर सरकार क्या प्रभावी कदम उठाती है यह देखने लायक होगा।

#Hariyana Violence

#Bjaranjdal

#VHP

#हरियाणा हिंसा

Related Articles

Back to top button