National

विपक्ष की बैठक में क्या हुआ तय? कांग्रेस के हिस्से में कितनी सीटें? कौन होगा पीएम उम्मीदवार?

बिहार की राजधानी पटना में विपक्षी पार्टियों की अहम बैठक हुई। तीन से चार घंटे चले महामंथन से बहुत सारी बातों पर चर्चा हुई। मसलन प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार पर कब चर्चा होगी। कांग्रेस पार्टी किन-किन राज्यों में मुख्य पार्टी के रूप में चुनाव लड़ेगी और किन- किन राज्यों में सहायक पार्टी की भूमिका में होगी। भारतीय कम्यूनिस्ट पार्टी को लेकर ममता बनर्जी की राय और रणनीति क्या होने वाली है। वहीं आम आदमी पार्टी क्या पंजाब औऱ दिल्ली में कांग्रेस के साथ चुनाव लड़ेगी या फिर इन दोनों राज्यों में आप और कांग्रेस आमने- सामने रहेंगे।

कांग्रेस के लिए 200 सीटों का प्लानः
तृणमूल कांग्रेस की नेता और पं. बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का कहना है कि कांग्रेस को फिल्हाल 200 लोकसभा सीटें पर फोकस करना चाहिए। जिनमें मध्यप्रदेश की 29 सीटें, गुजरात 26 सीटें, कर्नाटक की 25, राजस्थान की 20 सीटें छत्तीसगढ़. की 11 सीटें , असम की 14 सीटें, हरियाणा 11 सीटें, हिमाचल 4 सीटें, उत्तराखण्ड 5 सीटें, गोवा 2 सीटें, अरुणाचलप्रदेश 2 सीटें, मणिपुर 2 सीटें, चण्डीगढ़1 सीट, अंडमान निकोबार और लद्दाख में 1-1 सीटें।

क्या प्रधानमंत्री उम्मीदवार के नाम पर शिमला में लगेगी मुहर?
विपक्षी बैठक के बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि प्रधानमंत्री उम्मीदवार को लेकर अभी कोई चर्चा नहीं हुई। शिमला में 10 से 12 जुलाई के बीच होने वाली बैठक में कई बड़े सवालों का जवाब मिलने की संभावना है। उम्मीद की जा रही है कि इस दिन प्रधनमंत्री उम्मीदवार के नाम की भी चर्चा हो सकती है। साथ ही गठबंधन का नया नाम भी सुझाया जा सकता है, हलांकि PDA( Patriotic Democratic Alliance) नाम को लेकर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं है।

Related Articles

Back to top button