Breaking News

एकनाथ शिंदे महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री, देवेंद्र फडणवीस ने की घोषणा

महाराष्ट्र की सियासत में बड़ा उलटफेर हुआ है. शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री होंगे. शिंदे शाम साढ़े 7 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. बीजेपी के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसकी घोषणा की. उन्होंने कहा कि हमने राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया. राज्यपाल ने हमें साढ़े 7 बजे का समय दिया है.

उद्धव ठाकरे के इस्तीफे के बाद कयास लगाए जा रहे थे कि देवेंद्र फडणवीस महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बनेंगे और एकनाथ शिंदे को डिप्टी सीएम बनाया जाएगा लेकिन गुरुवार को प्रेस कांफ्रेंस कर देवेंद्र फडणवीस ने यह ऐलान कर सभी को चौंका दिया कि एकनाथ शिंदे महाराष्ट्र के नए सीएम बनेंगे और भाजपा उन्हें अपना समर्थन देगी. फडणवीस ने कहा कि मैं सरकार के बाहर रहूंगा और इस सरकार को सफल बनाने के लिए वो सबकुछ करूंगा जिसकी जरूरत होगी

वहीं एकनाथ शिंदे ने कहा कि मैं पीएम मोदी और अमित शाह का शुक्रगुजार हूं, फडणवीस मुख्यमंत्री नहीं बनेंगे. बीजेपी ने बड़ी पार्टी होते हुए भी बड़ा दिल दिखाते हुए मुझे मुख्यमंत्री बनाया है. शिंदे ने दावा किया कि महाराष्ट्र में आने वाले दिनों में एक मजबूत सरकार देखने को मिलेगी. जिस तरह केंद्र सरकार महाराष्ट्र की मदद करेगी, उससे महाराष्ट्र का विकास तेजी से हो पाएगा. ये सरकार लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरने का काम करेगी. उन्होंने देवेंद्र फडणवीस का आभार भी जताया.

बता दें कि सीएम उद्धव ठाकरे को आज अपना बहुमत साबित करना था, लेकिन उससे पहले ही उन्होंने कल यानी बुधवार को अपना इस्तीफा दे दिया था. राज्यपाल कोश्यारी ने महाराष्ट्र की उद्धव सरकार को आज बहुमत साबित करने का आदेश दिया था. जिसके लिए आज विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया गया था, लेकिन इस आदेश को असंवैधानिक करार देते हुए शिवसेना सुप्रीम कोर्ट चली गई थी. लेकिन कोर्ट ने भी बहुमत साबित कर सरकार बनाने की बात कही. जिसके बाद उद्धव ठाकरे ने अपना इस्तीफा सौंप दिया. महाराष्ट्र सरकार में मंत्री रहे एकनाथ शिंदे ने शिवसेना के 40 से ज्यादा विधायाकों को तोड़कर अपने साथ जोड़ लिया. जिसके बाद उद्धव सरकार गिर गई.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button